आईपीएस विवेक फणसाल्कर ने मुंबई के पुलिस कमिश्नर की कुर्सी सम्भाली

342
विवेक फणसाल्कर
मुम्बई के नए पुलिस कमिश्नर विवेक फणसाल्कर कार्यभार ग्रहण किया

भारतीय पुलिस सेवा के 1989 बैच के अधिकारी विवेक फणसाल्कर ने महाराष्ट्र की राजधानी के पुलिस कमिश्नर का कामकाज सम्भाल लिया है. संजय पांडे के रिटायर होने के बाद मुंबई पुलिस कमिश्नर की खाली हुई कुर्सी विवेक फणसाल्कर (ips vivek phansalkar) ने बृहस्पतिवार की शाम को सम्भाल ली. विवेक फणसाल्कर को मायानगरी मुंबई का आयुक्त बनाने के आदेश राज्य में अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी खिसकने के हालात से एक दिन पहले ही उद्धव ठाकरे ने दिए थे. संजय पांडे को रिटायर्मेंट से सिर्फ चार महीने पहले ही मुंबई पुलिस (mumbai police) का आयुक्त बनाया गया था.

आईपीएस विवेक फणसाल्कर मुंबई का पुलिस कमिश्नर बनाए जाने से पहले पुलिस हाउसिंग एंड वेलफेयर कॉर्पोरेशन (Police Housing and Welfare Corporation) के महानिदेशक और प्रबंध निदेशक (DG and MD) थे. श्री फणसाल्कर ठाणे के पुलिस कमिश्नर भी रह चुके हैं. वे महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस – ATS) के प्रमुख भी रह चुके हैं.

विवेक फणसाल्कर
मुम्बई के नए पुलिस कमिश्नर विवेक फणसाल्कर पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे के साथ.

एक नजर आईपीएस विवेक फणसाल्कर के अब तक के पुलिस करियर पर :

विवेक फणसाल्कर ने 1991से 93 तक अकोला में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के तौर पर काम किया. 1993 से 95 तक राज्यपाल डॉ पीसी अलेक्जेंडर के एडीसी रहे. 1995से 98 तक तीन साल वर्धा और परभणी में पुलिस अधीक्षक के रूप में उनकी तैनाती रही. इसके बाद वे वर्ष 1998-2000 तक नासिक के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) रहे. विवेक फणसाल्कर 2000 से 03 तक पुलिस अधीक्षक, सीआईडी (अपराध) के तौर पर नागपुर में तैनात रहे. उन्होंने इसके बाद 2003-07 तक भारतीय कपास निगम के डायरेक्टर (विजिलेंस) के रूप काम किया. वे 2007 से 2010 तक पुणे और ठाणे के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त रहे. 2010 से 14 तक मुंबई में संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) के पद पर तैनाती रही. इसके बाद 2014 से 15 के बीच उनको संयुक्त पुलिस आयुक्त (प्रशासन) के पद पर तैनाती दी गई. आईपीएस विवेक फणसाल्कर को 2015-16 में एटीएस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, 2016 से 18 तक भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, मुंबई के अपर पुलिस महानिदेशक रहे. इसके बाद उनको 2018 में ठाणे पुलिस का पुलिस कमिश्नर बनाया गया. कुछ अरसा पहले ही उनको हटाकर पुलिस हाउसिंग एंड वेलफेयर कॉर्पोरेशन की ज़िम्मेदारी दी गई थी.