जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह को झटका , मर्जी से डीएसपी तक के तबादले भी नहीं कर सकते

180
डीजीपी दिलबाग सिंह

केंद्र सरकार के पसंदीदा माने जाने वाले जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह के संदर्भ में यह खबर किसी झटके से कम नहीं है . उनको एक आदेश के  ज़रिये बताया गया है कि वह अपनी मर्ज़ी से  पुलिस उपाधीक्षक ( deputy suprintendent of police ) स्तर के अधिकारियों तक तबादला नहीं कर सकते. इसके अलावा उनसे उन तमाम डीएसपी के नामों की फेहरिस्त मांगी गई है जिनको पिछले तीन महीने समय से पूर्व स्थानांतरित ( premature transfer ) किया गया है .

आतंकवाद से ग्रस्त जम्मू कश्मीर में यूं पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह के काम को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से पहले कोई ख़ास नाखुशी ज़ाहिर नहीं कि गई चाहे वहां पुलिस  को लेकर कितने भी विवाद रहे हों. उनका लगातार 5 साल तक इस ओहदे पर बना रहना भी सरकार का उनके काम को लेकर संतुष्टि ज़ाहिर करता है . ऐसे में इस तरह के आदेश पर सबका  हैरान होना लाज़मी है .

केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर  (jammukashmir) के पुलिस प्रमुख को यह आदेश जम्मू कश्मीर सरकार के गृह विभाग में अतिरिक्त सचिव डॉ अरविन्द करवानी की तरफ जारी किये गये हैं. मुमकिन है यह आदेश भविष्य के लिए भी हों लेकिन वर्तमान पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ( dgp dilbag singh ) की रिटायरमेंट से ऐन पहले इनका  जारी होना अलग नजरिये से देखा जा रहा है . भारतीय पुलिस सेवा के 1987 बैच के अधिकारी दिलबाग  सिंह का कार्यकाल 31 अक्टूबर 2023 तक है. दिलबाग सिंह लगातार पांच साल से जम्मू कश्मीर पुलिस के प्रमुख बने  हुए हैं . यूं पहले चर्चा यह भी थी कि उनको सेवा विस्तार देकर इसी पद पर रहने दिया जा सकता है या कोई अन्य पद दिया जाएगा. लेकिन ताज़ा आदेश ने यह काफी हद तक स्पष्ट कर दिया है कि ऐसा होने के आसार कम हैं .

यूं अतिरिक्त सचिव डॉ अरविन्द करवानी की तरफ से  यह आदेश 5 अक्टूबर 2023 को जारी किया गया था. इस आदेश में निर्देशित किया गया है कि  डीजीपी अब से किसी भी डीएसपी स्तर के अधिकारी का तबादला बिना मंज़ूरी के नहीं कर सकते . इसके लिए उनको पहले गृह विभाग को उस अधिकारी का सम्पूर्ण ब्यौरा  भेजना होगा .

यूं जम्मू कश्मीर के  डीजीपी ( dgp of jammu and kashmir ) के अधिकारों को लेकर इस तरह या अलग क़िस्म के आदेश पहले भी होते रहे हैं लेकिन इस आदेश में एक और महत्वपूर्ण बिंदु और भी है . पुलिस प्रमुख  से डीएसपी रैंक के उन तमाम अफसरों का ब्यौरा माँगा गया है जिन्हें बीते तीन महीने के दौरान ,उस स्थान पर काम करने का  वक्त पूरा होने से  से हटाकर दूसरी जगह भेजा गया . साथ में यह भी कहा गया है कि इस आदेश का पालन प्राथमिकता पर तुरंत किया जाए.

आईपीएस दिलबाग सिंह :
पंजाब के अमृतसर के रहने वाले दिलबाग सिंह भारतीय पुलिस सेवा के 1987 बैच के जम्मू कश्मीर कैडर के अधिकारी हैं . उनका जन्म 10 अक्टूबर 1963 को हुआ था जिसके मुताबिक़ वह रिटायर्मेंट की आयु 60 साल पूरा कर चुके हैं. आईपीएस दिलबाग सिंह 1 जनवरी 2017 को महानिदेशक रैंक पर प्रोन्नत हुए थे और 31 अक्टूबर 2018 को उन्हें जम्मू कश्मीर पुलिस का प्रमुख बनाया गया था. आने वाली 31 अक्टूबर को उनका पुलिस प्रमुख के पद का कार्यकाल पूरा  होगा.