चुनाव करीब आते ही कई साल से एक ही सीट पर जमे पुलिस अफसरों के तबादले

256
प्रतीकात्मक तस्वीर
राजस्थान पुलिस ने चुनाव से पहले अब तीन साल या उससे अधिक समय तक एक ही स्थान पर रहने वाले अधिकारियों के बड़े स्तर पर तबादले शुरू कर दिए हैं. गृह विभाग ने देर रात आरपीएस अफसरों के तबादले की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 98 पुलिस अधिकारियों को इधर से उधर किया गया है.  कइयों को खाली पड़े  पदों पर लगाया गया है और कुछ को अतिरिक्त जिम्मा भी दिया गया है. ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि  इस लिस्ट के बाद एक और लिस्ट जल्द ही आ सकती है.

इस सूची को जानकार चुनावी सूची मानते हुए बता रहे हैं कि सरकार ने अपने स्तर पर चुनाव की तैयारी करते हुए यह बनाई  है . राजस्थान पुलिस ( rajasthan police ) के कुछ अधिकारी इस लिस्ट में ऐसे हैं जो पिछले चार –  चार साल से भी ज्यादा समय से  एक ही पद पर  काम करते रहे थे. अहम बात यह भी है  कि इस लिस्ट में उन्हें सरकार ने दूर नहीं जाने दिया.

राजस्तथान पुलिस के इन तबादलों ( police transfer ) में करीब 10 फ़ीसदी अधिकारियों के जिले बदले गए हैं और  90 फ़ीसदी को इधर-उधर करके एडजस्ट किया गया है ताकि चुनाव आयोग के निर्देशों का तकनीकी तौर पर पालन हो जाए.

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने पिछले महीने ,  लम्बे समय से एक ही कुर्सी  पर जमे , अफसरों के तबादले  करने के निर्देश जारी किए थे.  इसके बाद राजस्थान के  राज्य निर्वाचन विभाग ( rajasthan  election commission ) ने भी मुख्य सचिव को इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए.  मुख्य सचिव ने सभी विभागों को  लम्बे समय से एक ही सीट पर जमे अफसरों के तबादले 31 जुलाई से पहले करने के निर्देश जारी किए. लिहाज़ा यहां  पिछले कुछ दिनों से अलग अलग विभागों में लगातार तबादले हो रहे हैं.

बुधवार 12 जुलाई की देर रात को राजस्थान के  गृह विभाग ने 98 एडिशनल एसपी  ( additional sp ) स्तर के अधिकारियों के ट्रांसफर किए. इन अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि ट्रांसफर लिस्ट जारी होने के तुरंत रिलीव होकर नए  पद का चार्ज ले लें .