बालू खनन केस में दो साल निलंबित रहे आईपीएस सुधीर कुमार पोरिका की नई पोस्टिंग, कई और तबादले

277
आईपीएस सुधीर कुमार पोरिका

बालू माफिया से साठगांठ के मामले में दो साल तक निलंबित रहे भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी IPS सुधीर कुमार पोरिका को बिहार पुलिस की विशेष शाखा का एसपी नियुक्त किया गया है. विशेष शाखा से हटाकर आईपीएस दीपक बरनवाल  को बिहार  राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो में एसपी बनाया गया है. एक अन्य आईपीएस अधिकारी अवधेश दीक्षित को मुज़फ्फरपुर में सहायक पुलिस अधीक्षक ( नगर ) तैनात किया गया है .

बिहार में इन 3 आईपीएस अफसरों के अलावा राज्य पुलिस सेवा के भी पांच अधिकारियों के तबादले किये हैं. आठों अधिकारियों के तबादले रविवार को जारी दो अधिसूचनाओं के तहत किए गए हैं .

औरंगाबाद ज़िले में पुलिस अधीक्षक पद पर तैनाती के दौरान  आईपीएस अधिकारी सुधीर कुमार पोरिका का नाम  बालू के  अवैध खनन मामले में आया था. श्री पोरिका भारतीय पुलिस सेवा के 2010 बैच के अफसर हैं. बालू खनन में नाम आने के बाद उनका जो निलंबन किया गया वो दो साल बाद यानि बीते माह जुलाई  के मध्य में हटाया गया था. तब से पोरिका पुलिस मुख्यालय में नई पोस्टिंग के इंतज़ार में थे. इससे पहले कई बार 6 – 6 महीने करके इनका निलंबन बढ़ाया जाता रहा था . उनकी ही तरह बालू के खनन वाले मामले में भोजपुर के एसपी राकेश दुबे भी निलंबित किये गए थे . इस तरह   निलंबित हुए आईपीएस अधिकारी सुधीर कुमार पोरिका को निलंबन मुक्ति के बाद पहली तैनाती मिली है.

अभी तक विशेष शाखा के एसपी रहे दीपक बरनवाल को राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो में एसपी की ज़िम्मेदारी दी गई है. दीपक बरनवाल भी 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. दिलचस्प है कि जैसे औरंगाबाद में उनके स्थान पर सुधीर कुमार पोरिका को तैनात  किया गया था अब भी विशेष शाखा से हटाए जाने पर रिक्त हुए पद पर सुधीर कुमार पोरिका की ही तैनाती हुई है . दीपक बरनवाल अभिलेख ब्यूरो में एसपी बनाकर भेजे गए हैं .

आईपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण की लिस्ट में जो नाम हैं  उनमें पालीगंज के एसडीपीओ अवधेश दीक्षित का नाम प्रमुख है . उनको मुजफ्फरपुर का सहायक पुलिस अधीक्षक (नगर ) बनाया गया है.

बिहार पुलिस सेवा के भी अधिकारियों के तबादले :

बिहार पुलिस सेवा के अधिकारी मनोज कुमार पांडे को   बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस 12 भीमनगर सुपौल के पुलिस उपाधीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है.  श्री पांडे  अब तक मुजफ्फरपुर पूर्वी के पुलिस उपाधीक्षक थे. निरीक्षक से प्रोन्नत हुए  बिहार पुलिस सेवा के अधिकारी राघव दयाल को  मुजफ्फरपुर के  नगर पुलिस उपाधीक्षक की जगह अब बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस 11 जमुई के पुलिस उपाधीक्षक की जिम्मेदारी दी गई है.  बिहार एसडीआरएफ के पुलिस उपाधीक्षक  शहरयार अख्तर  अब मुजफ्फरपुर पूर्वी के पुलिस उपाधीक्षक होंगे.   बीपीएस अधिकारी  प्रीतम कुमार को आर्थिक अपराध इकाई के उपाधीक्षक पद से हटाकर अब पालीगंज (पटना ) के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बनाए गए हैं .  पुलिस निरीक्षक से प्रोन्नत होकर बिहार पुलिस सेवा के अधिकारी बने अमन कुमार अब तक विशेष कार्यबल  के डीएसपी थे उनको  अब एसडीआरएफ बिहार का  पुलिस उपाधीक्षक बनाया गया है .