आईएसएस युवराज मरमट और आईपीएस पी मोनिका की जोड़ी कइयों के लिए प्रेरणा बनी

304
आईएसएस युवराज और आईपीएस पी मोनिका गुलाब की माला से एक दूसरे का अपने जीवन में स्वागत किया

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में सहायक कलेक्टर के पद पर तैनात युवराज मरमट और तेलंगाना की पुलिस अधिकारी पी मोनिका का विवाह इन दिनों चर्चा में है. यूं तो भारत में ऐसे कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी जोड़े हैं लेकिन युवराज और मोनिका का बेहद सादगी से शादी करना युवाओं को प्रेरणा देने वाली कहानी है . युवराज मरमट  भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2022 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के अधिकारी हैं .  पी मोनिका भी भारतीय पुलिस सेवा के 2022 बैच के  तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं.  दोनों ने छतीसगढ़ में कोर्ट मैरिज की.

 युवराज मरमट के बारे में :
युवराज मरमट मूल रूप से राजस्थान के जयपुर ज़िले के मलारना  मलारना चौड़ के निवासी हैं और वह राजस्थान सरकार के सूचना विभाग से रिटायर हुए उप निदेशक सीताराम मीणा के पुत्र हैं . बेहद मेहनती , प्रतिभावान और धुन के पक्के युवराज मरमट ने छठवें प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग ( यूपीएससी -upsc) की परीक्षा पास की थी . इससे पहले युवराज ने आईआईटी ( बीएचयू ) से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया , 2013  में गेट परीक्षा भी पास की और भारतीय इंजीनियरिंग सेवा ( आई ई एस – ies ) भी पास की.  युवराज मरमट का चयन  इंडियन ऑयल में भी हुआ. लेकिन उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा क्लियार्क्र्के आईएएस अधिकारी बनने की धुन नहीं छोड़ी और 6 वीं बार का उनका प्रयास कामयाब रहा. नौकरी करते हुए उन्होंने इस परीक्षा को पास किया .  इसमें उनकी 458 वीं रैंक मिली थी . युवराज मरमट का मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय दर्शनशास्त्र ( philosophy ) था.

निजी जीवन में आईएएस युवराज का सैर सपाटा

कौन है आईपीएस पी मोनिका :  
पी मोनिका ( p mounika ) तेलंगाना राज्य  की रहने वाली हैं जिसकी सीमा का एक हिस्सा छत्तीसगढ़ राज्य से भी मिलता है . पी मोनिका ने  भी 2022 वाली यूपीएससी की परीक्षा पास की लेकिन उनको  637 वीं  रैंक मिली और उनका चयन आईपीएस अधिकारी के तौर पर हुआ . पी मोनिका को आईपीएस में  होम कैडर मिला लिहाज़ा उनकी तैनाती वहां हुई लेकिन सिविल सर्विस में नियम है कि यदि पति  पत्नी अलग अलग कैडर से हैं तो उनको साथ साथ परिवार के तौर रहने के लिए अपना कैडर बदलने का मौका मिला जाता है . फिटनेस , स्पोर्ट्स और फैशन आईपीएस पी मोनिका के  शौक में शामिल हैं.

सादगी के साथ फैशन की शौक़ीन आईपीएस पी मोनिका

रायगढ़ में विवाह :  
आईएएस अधिकारी युवराज मरमट और आईपीएस अधिकारी पी मोनिका ने बीते सोमवार ( 21 अगस्त 2023 ) को छत्तीसगढ़ के जिला  रायगढ़ में कोर्ट मैरिज की . विवाह की रस्म के तौर पर उन्होंने  एक दूसरे को गुलाब के फूलों की माला पहनाई . पूरा रायगढ़  जिला प्रशासन ही एक तरह से बाराती और गवाह बना. इस मौके पर रायगढ़ के  कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने नवदंपति को बधाई दी. पूरा जिला प्रशासन ही एक तरह से बाराती और गवाह बना.  जिला पंचायत सीईओ जितेंद्र यादव ने भी नवविवाहित अधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं दीं.  अपर कलेक्टर संतन देवी जांगड़े ने आईएएस  अफसर युवराज मरमट और आईपीएस अफसर पी. मोनिका को विवाह का प्रमाणपत्र ( मैरिज सर्टिफिकेट – marriage certificate ) सौंपते हुए सुखी वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं दी.

अपर कलेक्टर संतन देवी जांगड़े ने आईएएस अफसर युवराज मरमट और आईपीएस अफसर पी. मोनिका को विवाह का प्रमाणपत्र सौंपा