गोवा के पुलिस महानिदेशक आईपीएस प्रणब नंदा का निधन

534
आईपीएस प्रणब नंदा (फाइल फोटो)

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस IPS) के वरिष्ठ अधिकारी और गोवा के पुलिस महानिदेशक प्रणब नंदा का ह्रदयाघात से निधन हो गया. आईपीएस प्रणब नंदा दिल्ली आये हुए थे. उनकी पत्नी सुन्दरी नंदा भी आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर (विजिलेंस) हैं. कल 17 नवंबर को दिल्ली में उनका अंतिम संस्कार सम्पन्न होगा.

भारतीय पुलिस सेवा के एजीएमयूटी (AGMUT) कैडर के 1988 बैच के अधिकारी प्रणब नंदा को 25 फरवरी को आईपीएस मुक्तेश चन्द्र की जगह गोवा का पुलिस प्रमुख बनाया गया था. दिल्ली पुलिस में जिले के डीसीपी समेत अनेक पदों पर रहे प्रणब नंदा इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी IB) में भी तैनात रहे.

बेहद मिलनसार और जिंदादिल अधिकारी आईपीएस प्रणब नंदा के आकस्मिक निधन से पुलिस अधिकारी और उनके मिलने जुलने वाले हैरानी व्यक्त कर रहे हैं. शुक्रवार को गोवा में राज्य के सचिव के साथ क्राइम बैठक और अन्य काम निपटाने के बाद वो दिल्ली के लिए रवाना हुए थे जहां उनका परिवार रहता है. दिल्ली पहुंचकर भी रात 9 .30 बजे उन्होंने फोन पर अधिकारियों से दिनभर के काम के बारे में जानकारियाँ ली थीं.

मातहतों के कल्याण के लिए हमेशा सोचने वाले प्रणब नंदा आखिरी समय तक ऐसे ही एक काम को आगे बढ़ा रहे थे जिसमें कैडर तरक्की की फाइल पर भी काम चल रहा था.