दिल्ली पुलिस के रोज़गार मेले में 275 को मिले पक्की नौकरी के प्रस्ताव

157
दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस की तरफ से आयोजित रोज़गार मेला

दिल्ली पुलिस की तरफ से आयोजित रोज़गार मेले ( mega job fair ) में 35 से ज्यादा कम्पनियों ने हिस्सा लिया. कुल मिलाकर 1508 युवा प्रशिक्षुओं ने यहां शिरकत की. पुलिस का दावा है कि उनमें से 1317 को विभिन्न कम्पनियों ने रोज़गार देने की इच्छा जताते हुए लेटर ऑफ़ इंटेंट ( letter of intent) जारी किए जबकि 275 उम्मीदवारों को पक्की नौकरी के प्रस्ताव (offer letter) दिए गए. दिल्ली पुलिस के परसेप्शन मैनेजमेंट और मीडिया सेल (Perception Management and Media Cell – PM&MC) ने स्टेप अहेड फाउंडेशन नामक संस्था के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया.

पुलिस की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ युवाओं को विभिन्न प्रकार के कौशल सिखाने में इस संस्थान का अहम योगदान है. दिल्ली पुलिस समुदाय सेवा की अपनी नीति के तहत ज़रुरतमंद युवाओं को आजीविका का साधन जुटाने के मकसद से विभिन्न प्रकार के कौशल देने का कार्यक्रम ‘संकल्प’ ( Skill Acquisition and Knowledge Awareness for Livelihood Promotion – SANKALP)चला रही है. कौशल विकास में सहयोग व रोज़गार दिलाने में मेला आदि का आयोजन उसी का हिस्सा है.

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस की तरफ से आयोजित रोज़गार मेला

मंगलवार को इस कार्यक्रम का आयोजन पूर्व ज़िला पुलिस की तरफ से महाराजा अग्रसेन कॉलेज में किया गया था. मुख्य तौर पर इस तरह के कार्यक्रम केंद्र सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) के राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की तरफ से संचालित किये जाते हैं. दिल्ली पुलिस सभी 15 जिलों में 70 ऐसे प्रशिक्षण केंद्र थाना परिसरों में चला रही है जहां युवाओं को विभिन्न प्रकार के 18 कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाता है. उनको बिजली का काम, वाहन चलाना, मेकअप करना, ब्यूटी थेरेपिस्ट, एनर्जी मीटर तकनीशियन आदि के काम की शिक्षा दी जाती है. प्रशिक्षण पूरा कर चुके युवाओं को रोज़गार दिलाने में मदद की जाती है.

मेगा जॉब फेयर के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आए स्पेशल कमिश्नर संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली पुलिस ज़रूरतमंद लोगों को रोज़गार के साधन दिलाने में मदद करने के लिए संकल्पबद्ध है ताकि ऐसे युवाओं को गलत दिशा में जाने से रोका जा सके. उन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान दे रहे सभी लोगों व संस्थाओं की तारीफ की और कहा कि हमें इसे जोरशोर से जारी रखना चाहिए.