पश्चिम बंगाल पुलिस में 464 सब इंस्पेक्टरों की नई भर्ती का ऐलान

66
पश्चिम बंगाल पुलिस में एसआई की भर्ती

पश्चिम बंगाल पुलिस  में उप निरीक्षक ( sub inspector ) पद  की चार सौ से ज्यादा  रिक्तियों के लिए भर्ती चालू हो रही है . इसका ऐलान पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने कर दिया है. भर्ती प्रक्रिया  के लिए आवेदन 9 मार्च से शुरू होंगे.  इनमें से 100 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किये गए हैं .

पश्चिम बंगाल पुलिस  भर्ती बोर्ड ( wbprb – डब्ल्यूबीपीआरबी) ने सब-इंस्पेक्टर ( निशस्त्र  और सशस्त्र शाखा) रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है . यह भर्ती अभियान कुल 464 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिसमें उप-निरीक्षक ( निशस्त्र  शाखा – पुरुष) के लिए 164 पद, उप-निरीक्षक ( निशस्त्र शाखा – महिला) के लिए 100 पद, और उप-निरीक्षक (सशस्त्र शाखा – पुरुष ) के लिए 200 पद शामिल हैं.

पश्चिम बंगाल पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती ( sub inspector recruitment) के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च  को शुरू होगी और  7 अप्रैल 2024 को समाप्त होगी.  आवेदक इस भर्ती बोर्ड की वेब साइट prb.wb.gov.in पर  क्लिक करके विस्तृत पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन शुल्क आदि के बारे में जानकारी  पा सकते हैं.

उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना ज़रूरी है. उसकी उम्र 20 से 30 साल के बीच की होनी चाहिए. इसके लिए 1 जनवरी 2024 को आधार माना गया है .  साथ ही ज़रूरी यह भी है कि आवेदनकर्ता को  बांगला भाषा पढ़नी , लिखनी और बोलनी आनी चाहिए. दार्जीलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पर्वतीय  स्थानों के स्थाई निवासियों को इस नियम में छूट देने  का प्रावधान है. आरक्षित  वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान किया गया है .