जम्मू कश्मीर से भारत भ्रमण पर निकले छात्रों की एसएसबी के डीजी से मुलाकात

392
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत आयोजित 'शैक्षिक भ्रमण सह अध्ययन यात्रा' पर जम्मू और कश्मीर से बेंगलुरु और कोलकाता भ्रमण से वापस दिल्ली पहुंचा छात्रो का समूह.

भारत सरकार के ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ अभियान से प्रेरित सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत आयोजित ‘शैक्षिक भ्रमण सह अध्ययन यात्रा’ पर जम्मू और कश्मीर से बेंगलुरु और कोलकाता भ्रमण से वापस दिल्ली पहुंचे छात्रों के समूह से एसएसबी के महानिदेशक कुमार राजेश चंद्रा ने मुलाकात की. ये सभी जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं.

एक छात्र को मोमेंटो देते एसएसबी के महानिदेशक कुमार राजेश चंद्रा.

इस मौके पर इन छात्रों ने शैक्षिक भ्रमण सह अध्ययन यात्रा पर देश के विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों की यात्रा के अपने अनुभवों को साझा किया जो इनके लिए अद्भुत थे. महानिदेशक कुमार राजेश चंद्रा ने राष्ट्रीय एकीकरण और राष्ट्र निर्माण के महत्व पर जोर देते उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं. इस शैक्षिक भ्रमण सह अध्ययन यात्रा का आयोजन एसएसबी की 13वीं बटालियन दिग्निब ने किया था. इस अध्ययन दौरे में कुल मिलकर दो समूहों में 56 छात्र शामिल हुए थे, जिसमे से ज़्यादातर की उम्र 13 से 20 साल के बीच है.

एसएसबी की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि एसएसबी नियमित रूप से ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, जिससे युवा देश के विभिन्न क्षेत्रों के सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक पहलुओं को जान सकें और राष्ट्र की विविधता में एकता के विचार को मजबूत कर सकें.