अदालत के आदेश पर crpf में भर्ती की उम्र बढ़ी, 2 मई तक आवेदन कर सकते हैं

121
सीआरपीएफ
सीआरपीएफ भर्ती की फाइल फोटो

दिल्ली हाई कोर्ट के एक फैसले के बाद केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल ( सीआरपीएफ – crpf) ने विभिन्न पदों पर भर्ती की उम्र की सीमा में तीन साल की छूट का ऐलान किया है. वहीँ इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की तारीख भी 25 अप्रैल से बढ़ाकर 2 मई कर दी गई है.

सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in में उपलब्ध जानकारी के मुताबिक़ दिल्ली हाईकोर्ट के 6 अप्रैल 2023 के फैसले के बाद उस विज्ञापन में कुछ संशोधन किये गए हैं जो विभिन्न पदों की भर्ती के लिए 15 मार्च 2023 को प्रकाशित किया गया था. हाईकोर्ट ने सीआरपीएफ को प्रतिवादी बनाकर डाली विभिन्न रिट याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए सिपाही (टेक्निकल /ट्रेड्समैन) के पदों पर आवेदनकर्ताओं को एकमुश्त 3 साल की आयु सीमा में छूट दी है.

इस विज्ञापन में पहले कहा गया था कि ड्राइवर के पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 21 से 27 साल होनी चाहिए यानि आवेदक का जन्म 2 अगस्त 1996 से पूर्व और 1 अगस्त 2002 के बाद का नहीं होना चाहिए. अब ये सीमा बढ़ाकर 30 साल कर दी गई है. यानि सीआरपीएफ की इस भर्ती की प्रक्रिया के तहत सिपाही ड्राइवर के तौर पर भर्ती होने का इच्छुक आवेदक का जन्म 2 अगस्त 1993 से 1 अगस्त 2002 के बीच होना चाहिए.

अन्य ट्रेडमेन पद जैसे कि बढ़ई , मोची , माली , पाइप बैंड , नाई , सफाईकर्मी , राज मिस्त्री , प्लम्बर , इलेक्ट्रिशियन आदि पदों पर भर्ती के लिए पहले 18 से 23 साल तक की उम्र तय की गई थी लेकिन अब इन पदों पर भर्ती के लिए 26 साल तक की उम्र का नौजवान भी आवेदन कर सकता है .

ये आवेदन ऑनलाइन किये जा सकते हैं और आवेदन की इस प्रक्रिया के लिए सीआरपीएफ का पोर्टल 2 मई 2023 तक खुला रहेगा. लेकिन ख्याल रखने की बात ये है कि सीआरपीएफ में भर्ती ( recruitment in crpf) की ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की ये छूट बस एक दफा के लिए लागू होगी.