लेह में भारतीय सेना के काफिले का ट्रक खाई में गिरा , 9 सैनिकों के जान गई

98
श्रद्धांजलि : दुर्घटना में इन सैनिकों ने जान गंवाई

भारतीय सेना ने बेहद दर्दनाक और दुर्भाग्यपूर्ण एक सड़क हादसे  में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी ( जेसीओ – jco ) समेत अपने  9  सैनिक खो दिए . यह सभी लदाख में लेह से न्योमठ  जा रहे सेना के काफिले में एक ट्रक में सवार थे. ट्रक फिसल कर गहरी खाई में जा गिरा. ट्रक में कुल 10 लोग सवार थे. सबको काफी चोटें आई. घायलों को जब तक दुर्घटना स्थल से निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया तब तक 9 ने प्राण त्याग दिए थे. बचे एक घायल सैनिक की भी हालत नाज़ुक है .

खाई में गिरा भारतीय सेना ( indian army ) का यह इस अभागा  ट्रक अशोक लेलैंड स्टेलियन ( ashok leyland stallion) था जोकि सेना के लिए एक ताकतवर बहुत पुराना और भरोसेमंद वाहन है.  यह हादसा 19 अगस्त की शाम को किआरी ( kiari ) के पास हुआ. यह सैनिक फायर एंड फ्यूरी कोर  ( fire and fury corps ) के नाम से लोकप्रिय उधमपुर स्थित मुख्यालय वाली सेना की 14 कोर के तहत तैनात थे जो चीन और पाकिस्तान से सटे इलाके के साथ साथ सियाचिन इलाके की निगहबानी करती है . जान गंवाने वाले ज़्यादातर सैनिक पंजाब , हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के थे. ज्यादातर का ताल्लुक ग्रामीण इलाकों से था.

सेना का काफिला ( प्रतीकात्मक तस्वीर )

भारतीय सेना के तमाम बड़े अधिकारियों से लेकर हर रैंक ने जवान इस आधे स्तब्ध हैं. सेना की तरफ से उन्हें श्रद्धांजलि आर्पित की गई और  ड्यूटी के दौरान प्राण गंवाने वाले इन सैनिकों परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की गई . प्रधानमंत्री  मंत्री नरेंद्र मोदी ,  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर शोक प्रकट किया है .  लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडके , कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने भी सेना और सैनिकों के परिवारों को हुई अपूरणीय क्षति पर अफ़सोस ज़ाहिर किया है.

हादसे में बचे एक  गनर अनुज को भी काफी चोटें आई हैं . उसे लेह स्थित आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हादसे में जिन सैनिकों की जान गई है उनके नाम हैं : नायब सूबेदार रमेश लाल , हवलदार विजय कुमार , नायक चंद्रशेखर , लांस नायक तेजपाल , सिपाही तरनदीप सिंह , हवलदार महेंद्र सिंह , सिपाही मन मोहन , सिपाही अंकित कुंडू और सिपाही बोइते वैभव. इनमें से कुछ तो बेहद उत्साही और खिलाड़ी भी थे .