दिल्ली में होने वाली पहली इंडिया नेवी हाफ मैराथन 4 माह टली

41
प्रतिनिधित्व हेतु फोटो

भारतीय नौसेना की तरफ से नई दिल्ली में पहली बार आयोजित की जाने वाली हाफ मैराथन अब 2 फरवरी 2025 को होगी . पहले इसका आयोजन 6 अक्टूबर 2024 को होना  थी.

दौड़ के इस  कार्यक्रम की  तरीखं बदलने के पीछे कारण का खुलासा  नहीं किया गया है आयोजन में हाफ मैराथन (21.1 किलोमीटर ) दौड़ और 10 किमी और 05 किमी की दौड़ शामिल होंगी,.

एक प्रेस  विज्ञप्ति के मुताबिक  इस आयोजन का उद्देश्य नागरिकों के साथ नौसेना के संबंधों को मजबूती देना और देश की समुद्री सुरक्षा एवं हितों की रक्षा में नौसेना की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. यह दौड़ सभी क्षेत्रों के प्रतिभागियों के बीच अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में भी काम करेगी, जिससे उन्हें विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने और समग्र कल्याण सुनिश्चित करने के साधन के रूप में एक सक्रिय जीवन शैली चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि  आयोजन लैंगिक समानता, महिला सशक्तिकरण और समावेशिता के मूल्यों पर प्रकाश डालेगा.

लोगों को सौहार्द और प्रतिस्पर्धा की भावना से एक साथ लाकर, इस आयोजन से एनसीआर और दूसरे क्षेत्रों के लोगों के बीच मजबूत संबंध विकसित होने की भी उम्मीद है.  साथ ही, इसके माध्यम से युवाओं को भारतीय नौसेना में शामिल होकर एक साहसिक जीवन अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

जिसमें सभी उम्र और फिटनेस स्तर के प्रतिभागी भाग लेंगे। हर साल नौसेना द्वारा मुंबई, विशाखापत्तनम और कोच्चि में आयोजित किए जाने वाले अन्य समान आयोजनों के साथ इसे एक वार्षिक आयोजन बनाने की परिकल्पना की गई है.