शहीद भगत सिंह के नाम पर दिल्ली का पहला सैनिक स्कूल, दाखिला टेस्ट की प्रक्रिया शुरू

543
सैनिक स्कूल
सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली में खोले जा रहे पहले सैनिक स्कूल का नाम शहीद-ए-आज़म भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh) के नाम पर होगा. यह घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (cm arvind kejriwal) ने की है. अन्य सैनिक स्कूलों की तरह ये स्कूल भी सेना की सेवा में जाने के इच्छुक छात्रों को इसके लिए तैयार करके एक पौधशाला का काम करेगा.

भारत की आज़ादी के अव्वल नंबर के नायकों में शुमार भगत सिंह के शहीदी दिवस से ठीक एक दिन पहले घोषणा करते हुए अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि दिसंबर 2020 में हमने तय किया था कि हम दिल्ली में एक ऐसा स्कूल बनाएंगे जिसमें सेना में जाने के इच्छुक छात्रों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए -NDA) या आर्म्ड फोर्सेज के लिए तैयार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि उसका नाम शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल (shaheed bhagat singh armed forces preparatory school) होगा. इस स्कूल में 9 वीं और 11वीं में दाखिला लिया जा सकता है और इसमें पढ़ाई मुफ्त होगी. दोनों श्रेणियों में दाखिले के लिए 100-100 सीटें होंगी. केजरीवाल ने बताया कि इन 200 सीटों के लिए छात्रों के 18000 आवेदन आ चुके हैं.

झड़ौदा कला में स्कूल :

केजरीवाल ने कहा कि ये रेजिडेंशियल स्कूल होगा यानि हॉस्टल की सुविधा भी होगी. लड़कियों के लिए अलग और लड़कों के लिए अलग रहने का इंतजाम होगा. इसका कैम्पस बाहरी दिल्ली के झड़ौदा कला में 14 एकड़ में बनाया जा रहा है, स्कूल में पढ़ाई के लिए तमाम आधुनिक सुविधाएं होंगी.

फौज में अफसर बनने की ट्रेनिंग :

सैनिक स्कूल के बारे में जानकारी देते हुए केजरीवाल ने बताया कि जिस तरीके से सशस्त्र बलों में (armed forces) में अफसर के गुण पैदा किये जाते हैं वैसी क्वालिटी यहां के छात्रों को दी जाएगी. इसके लिए प्रशिक्षण भी सेना के विशेषज्ञ ही देंगे. यहां पर एक्सपर्ट फैकेल्टी (expert faculty) के तौर पर सेना के तीनों अंगों, थल सेना – नौसेना – वायु सेना, के भी अधिकारियों को ट्रेनिंग करवाने के लिए लाया जाएगा.

दाखिले का तरीका :

दिल्ली में रहने वाला कोई भी छात्र इस स्कूल में दाखिला ले सकता है. इसी साल से यहां कक्षाएं भी शुरू हो रही है. 27 मार्च को 9वीं क्लास के लिए एंट्रेंस टेस्ट होगा और 28 मार्च को 11वीं क्लास के लिए. पहले चरण में एप्टीट्यूड टेस्ट और दूसरे चरण में इंटरव्यू होंगे.