परमेश शिवमणि अब भारतीय तट रक्षक बल के महानिदेशक बने  

2
परमेश शिवमणि ने भारतीय तट रक्षक बल के महानिदेशक का पद संभाला 

परमेश शिवमणि ने बतौर महानिदेशक भारतीय तट रक्षक बल (indian coast guard) के प्रमुख का कार्यभार संभाल लिया है. परमेश शिवमणि अपने  35 साल से ज्यादा पुराने  शानदार करियर के दौरान तटवर्ती और समुद्री क्षेत्र में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं. वह भारतीय तट रक्षक के 26 वें महानिदेशक हैं .

महानिदेशक परमेश शिवमणि ( paramesh sivamani ) नौ-संचालन और दिशा-निर्देशन के विशेषज्ञ हैं और  समुद्री गश्ती जहाज ‘समर’ और ‘विश्वस्त’ समेत  भारतीय तट रक्षक बल के सभी प्रमुख जहाजों की कमान संभाल चुके हैं .व परमेश शिवमणि  तट रक्षक क्षेत्र (पूर्व), तट रक्षक क्षेत्र (पश्चिम), तट रक्षक कमांडर (पूर्वी समुद्र तट) के शीर्ष पदों पर रहे हैं.  वे नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं.

महानिदेशक परमेश शिवमणि को सितंबर 2022 में अपर महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और फिर उनकी नियुक्ति तट रक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में की गई थी. उन्हें अगस्त 2024 में तट रक्षक महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया.

उन्हें उत्कृष्ट सेवा के लिए 2014 में तटरक्षक पदक और 2019 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था.  परमेश शिवमणि  को  2012 में डीजी कोस्ट गार्ड प्रशस्ति और 2009 में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (पूर्व) प्रशस्ति से भी सम्मानित किया गया था.