नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार का दक्षिणी कमान में विदाई दौरा

32
नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार दक्षिणी कमान के दौरे पर केरल पहुंचे
भारत की नौसेना के प्रमुख ( chief of naval staff ) एडमिरल आर हरि कुमार ने नौसेना की दक्षिणी कमान में अपने विदाई दौरे के दौरान वहां की अपनी पुरानी यादे ताज़ा कीं . एडमिरल कुमार ने इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया . उनके साथ  नौसेना वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष  कला हरि कुमार  यानि उनकी पत्नी भी थीं . दोनों  3 से  6 अप्रैल 2024 तक दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी), कोच्चि में विदाई दौरे पर थे .

प्रेस सुचना ब्यूरो की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक़  नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने इस यात्रा के दौरान, सागारिका सभागार, नौसेना बेस और ‘कनेक्ट विद सीएनएस’ फोरम पर दक्षिणी नौसेना कमान के अधिकारियों तथा नौसैन्य कर्मियों के साथ बातचीत की.  इस बातचीत में विभिन्न इकाइयों सहित दक्षिणी नौसेना कमान इकाइयों के कर्मियों ने हिस्सा लिया.

विज्ञप्ति के मुताबिक़  इस दौरान, भारतीय नौसेना के संचालन, प्रशिक्षण, मानव संसाधन विकास, डिजिटलीकरण एवं अन्य बदलाव लाने वाली गतिविधियों के विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर चर्चा की गई और विचार-विमर्श के समय उठाई गई चिंताओं का समाधान किया गया.  एक अन्य कार्यक्रम में, एडमिरल आर हरि कुमार ने कोच्चि के रक्षा क्षेत्र के असैन्य कर्मियों के साथ भी बातचीत की.  नौसेना स्टाफ के प्रमुख  एडमिरल कुमार ने भारतीय नौसेना के संचालन की तेज़ रफ़्तार  को बनाए रखने वाले एक अजेय कार्यबल के रूप में उनकी अमूल्य भूमिका की तारीफ की.

एडमिरल आर हरि कुमार की  मौजूदगी में  5 अप्रैल, 2024 को नौसेना वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष कला हरि कुमार द्वारा एक नए एनडब्ल्यूडब्ल्यूए केंद्र आवास कार्यालय भवन, कॉन्फ्रेंस हॉल और क्लास रूम, योग/कल्याण कक्ष जैसी बहुउद्देश्यीय सुविधाओं की शुरुआत की गई .  इसके बाद, एडमिरल आर हरि कुमार ने  एक ईसीएचएस आउटरीच ‘संपर्क 3.0’ नामक कार्यक्रम की भी शुरुआत की.

इस पहल के तहत, नौसेना मुख्यालय और दक्षिणी नौसेना कमान के अधिकारियों तथा नौसेना  कर्मियों की एक टीम 8 दिनों तक केरल के विभिन्न पॉलीक्लिनिकों का दौरा करेगी. इस दौरान, ये दल दूरदराज के स्थानों पर नौसेना के पूर्व कर्मियों और वीर नारियों के साथ संपर्क स्थापित करेगा.

एडमिरल कुमार ने आईएनएस द्रोणाचार्य ( ins dronacharya ) का दौरा किया.  यह पोत उनका प्रारंभिक प्रशिक्षक जहाज था.  नौसेना प्रमुख ने कर्मचारियों एवं प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की और ‘द्रोण गान’ में शामिल हुए . एडमिरल आर हरि कुमार  इसके बाद प्रशिक्षण ब्लॉक भी पहुंचे. वह यहां 1997-1999 तक प्रशिक्षण कमांडर  थे.

नौसेना प्रमुख ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग (एफओएसटी) मुख्यालय का भी दौरा  किया  जहां पर वह 2013-14 तक 16वें एफओएसटी  (FOST) रहे थे. अपने संबोधन के दौरान, एडमिरल आर हरि कुमार ने  मुख्यालय की टीम को ‘शिप्स फर्स्ट ‘ ( ships first ) नज़रिए  पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें पेशेवर मार्गदर्शन प्रदान किया.

नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार द्वारा लांस नायक कुलवंत सिंह  की स्मृति में दक्षिणी नौसेना कमान के कर्मियों के लिए ‘कुलवंत सिंह’ ब्लॉक नामक एक नवनिर्मित आवासीय भवन का उद्घाटन  किया गया.  यह 74 शानदार आवास इकाइयों और आधुनिक सुविधाओं वाली  इमारत है .

नौसेना प्रमुख की विदाई यात्रा के मौके पर आईएनएस गरुड़  ( ins garuda ) में एक पारंपरिक  ‘ बड़ा खाना ‘ का आयोजन किया गया. एडमिरल आर हरि कुमार ने दक्षिणी नौसेना कमान परिवार के कर्मियों के साथ बातचीत की और उनसे साहस के साथ अपना कर्तव्य निभाने तथा देश के समुद्री हितों की रक्षा के लिए एक टीम के रूप में मिलकर कार्य करने का आग्रह किया.