सीआरपीएफ के वीनू विल्सन ने जीता ‘ पुलिस इन पिक्सल ‘ फोटोग्राफी मुकाबला

415

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के हवलदार वीनू विल्सन के कैमरे में कैद पुलिस मार्चिंग दस्ते के  फोटोग्राफ को ‘ पुलिस इन पिक्सल ‘ फोटोग्राफी मुकाबले की सर्वश्रेष्ठ फोटो घोषित किया गया है. इस मुकाबले में पेशेवर श्रेणी में पहले तीन स्थान में से अन्य पर क्रमश : सौरव करमाकर और सुमित कुमार दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे . ‘ बिगनर ‘ यानि शुरुआत करने वालों की श्रेणी में पुलिस परिवार के ही एक बालक ने पहला स्थान हासिल किया. ये दिल्ली का ही एक स्कूली छात्र है जिसका नाम है लिखित. ‘ पुलिस इन पिक्सेल ‘ फोटो कॉन्टेस्ट का आयोजन दिल्ली पुलिस ने इसी साल किया था.

हाल ही में दिल्ली पुलिस मुख्यालय में इन फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी लगाई गई थी. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर संजय अरोड़ा , स्पेशल कमिश्नर संजय सिंह , शालिनी सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर  पर उपस्थित थे. जाने माने फोटोग्राफर और पद्मश्री से सम्मानित नरेश बेदी को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था. इस अवसर पर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया .

दिल्ली पुलिस के  एक बयान के मुताबिक़   ‘ पुलिस इन पिक्सल ‘  मुकाबले के लिए इसी साल प्रविष्ठियां माँगी गैथीं . ये एक खुला मुकाबला था जिसमें दो श्रेणीयाँ थीं . एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के लिए और दूसरी शौकिया या उनके लिए जो फोटोग्राफी की शुरुआत कर रहे हैं . ‘ स्मार्ट पुलिस ‘ इस फोटो मुकाबले का थीम रख गया था जिसमें पुलिस के अलग अलग स्वरुप दिखाए जा सकते थे . इन प्रविष्टियों को छंटनी किया गया और फिर इसमें से विजेता और उप विजेता चयनित किये गए. ये काम जाने माने फोटोग्राफर नरेश बेदी के नेतृत्व में हुआ . विजेता फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी 12 जून को लगाई गई थी  और इसी अवसर पर पुलिस कमिश्नर ने पुरूस्कार दिए.

पेशेवर श्रेणी में प्रथम रहे विनु विल्सन ने रक्षक न्यूज़  को बताया कि वह 2015 से फोटोग्राफी कर रहे हैं . पहले शौकिया करते थे. अब 2020 से सीआरपीएफ के तमाम कार्यक्रमों की कवरेज करते हैं . उनकी जिस फोटो को मुकाबले में पहला स्थान हासिल हुआ है वह गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर ली गई थी. ये तस्वीर परेड में  शामिल  दिल्ली पुलिस की उस टुकड़ी की है जिसका नेतृत्व आत्म विश्वास से भरपूर सहायक पुईस आयुक्त ( एसीपी ) स्तर की महिला अधिकारी कर रहीं थीं.

बिगनर  ‘ यानि शुरुआत करने वाले फोटोग्राफर  की श्रेणी  के मुकाबले लिखित नामक जिस स्कूली छात्र को विजेता घोषित किया गया उसके पिता भी दिल्ली पुलिस में हैं . वे ड्राइवर के तौर पर तैनात हैं . इसी श्रेणी में दो अन्य नाम अमित यादव और सुहैल अहमद हैं .