एशियाई खेलों में मेडल जीत कर लाए सैनिकों के लिए नकद ईनाम , 4 महीने बाद हुआ ऐलान

53
फ़ाइल फोटो

‘देर आयद , दुरुस्त आयद ‘ कहावत इस बार रक्षा मंत्रालय ने चरितार्थ की. मंत्रालय ने  19 वें  एशियाई खेलों (19th asian games ) में पदक जीत कर लाए सैनिकों को प्रोत्साहित करने के मकसद से नकद ईनाम देने का ऐलान करने में चार महीने लगा दिए. यह खेल पिछले साल चीन में आयोजित हुए थे .

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( defence minister rajnath singh ) ने  सितंबर-अक्टूबर 2023 में हांगझू, चीन में आयोजित 19वें एशियाई खेलों और चौथे एशियाई पैरा खेलों ( 4th asian para games) में पदक जीतने वाले सशस्त्र बल कर्मियों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन को मंजूरी दे दी है. इसके तहत  एशियाई खेलों और एशियाई पैरा दोनों खेलों में, स्वर्ण पदक ( gold medal) विजेताओं को 25 लाख रुपये, रजत पदक ( silver medal) विजेताओं को 15 लाख रुपये और कांस्य पदक ( bronze medal)  विजेताओं को 10 लाख रुपये की नकद पुरस्कार राशि दी जाएगी.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि कई सर्विस एथलीटों ने देश को गौरवान्वित किया है . इसके लिए रक्षा मंत्री ने इन एथलीटों को उनकी वापसी पर सम्मानित किया और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की.  उन्होंने  45 स्‍वर्ण पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देने की मंजूरी भी दी जिसमें सात पैरा एथलीट शामिल हैं.  इन 45 एथलीटों ने एशियाई खेलों में 9 स्वर्ण, 18 रजत और 17 कांस्य पदक जीते और एशियाई पैरा खेलों में 1 स्वर्ण, 4 रजत और 2 कांस्य पदक जीते थे.

विज्ञप्ति में कहा गया , ” रक्षा मंत्रालय द्वारा सशस्त्र बल कर्मियों के लिए पहली बार घोषित यह वित्तीय प्रोत्साहन इन एथलीटों को पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 ( olympic games 2024) के क्वालिफाइंग इवेंट में और अधिक बेहतर प्रदर्शन  के लिए प्रेरित करेगा, जिसके लिए वे वर्तमान में तैयारी कर रहे हैं”.