भारतीय नौसेना प्रमुख बनने के बाद एडमिरल त्रिपाठी का दक्षिणी नौसेना कमान का पहला दौरा

11
नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी दक्षिणी नौसेना कमान कोच्चि के दौरे पर पहुंचे. फोटो : एएनआई ( साभार )

भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी कमान संभालने के बाद नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (navy welfare and wellness association ) की अध्यक्ष  शशि त्रिपाठी के साथ सोमवार ( 26 अगस्त 2024)  को दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) कोच्चि के अपने पहले दौरे पर पहुंचे.

आगमन पर नौसेना प्रमुख एडमिरल त्रिपाठी को आईएनएस गरुड़ (ins garud ) पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.  अपनी यात्रा के दौरान नौसेना प्रमुख ने दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल वी श्रीनिवास के साथ बातचीत की. उन्हें कमान द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण, परिचालन, बुनियादी ढांचे और प्रशासनिक गतिविधियों में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी गई.

भारतीय नौसेना की एक प्रशिक्षण कमान होने के नाते उन्‍हें प्रशिक्षण परिदृश्य के एक व्यापक अवलोकन के साथ-साथ विभिन्न प्रशिक्षण सुविधाओं और आधुनिकीकरण परियोजनाओं के विस्तार के बारे में भी जानकारी दी गई . उन्हें हाल ही में वायनाड भूस्खलन की आपदाओं के बाद राहत कार्यों और उपलब्‍ध कराई गई अन्‍य सहायता के बारे में भी बताया गया. नौसेना प्रमुख एडमिरल त्रिपाठी ने विभिन्न मुद्दों पर हुई प्रगति पर ध्यान दिया और कमान की कोशिशों की तारीफ की.

एडमिरल दिनेश त्रिपाठी  ने कोच्चि के नौसेना बेस में पुनर्निर्मित कमांड स्टेडियम का उद्घाटन किया, जो आधुनिक खेल अवसंरचना का प्रतीक है. इसमें  विभिन्न प्रकार के साधनों के साथ-साथ अत्याधुनिक सुख-सुविधाएं भी हैं . इस स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय मानकों का  आठ लेन वाला का एक सिंथेटिक ट्रैक, एक सेंट्रल फुटबॉल मैदान और विभिन्न एथलेटिक्स सुविधाएं होने से यह खेलों का प्रमुख केंद्र बनेगा.

नौसेना प्रमुख एडमिरल त्रिपाठी ने नौसेना की फुटबॉल और वॉलीबॉल टीमों के साथ भी बातचीत की और उन्हें इस वर्ष अंतर-सेवा ट्रॉफी जीतने के लिए बधाई दी. एक अन्य कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख ने नौसेना शिप रिपेयर यार्ड (कोच्चि) में नए यार्ड यूटिलिटी कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया.यह तकनीकी अवसंरचना सुविधा यार्ड की चल परिसंपत्तियों और विशेषज्ञ उपयोगिता वाहनों के एक बड़े बेड़े का रखरखाव और सर्विसिंग प्रदान करेगी.

इसके अलावा, नौसेना प्रमुख एसएनसी के अधिकारियों, नाविकों, प्रशिक्षुओं और रक्षा नागरिकों को संबोधित करेंगे तथा अपने नज़रिए और  अपेक्षाओं को साझा करेंगे,  वे अपनी मातृ संस्था, सिग्नल स्कूल (signal school ) का भी दौरा करेंगे जहां से उन्होंने संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ के रूप में स्नातक किया था.