भारत-फिलीपींस के बीच रक्षा संबंध मज़बूत करने की दिशा में एक और कदम

9
प्रतिनिधित्व के लिए फोटो

रक्षा सचिव  गिरिधर अरमाने ( बुधवार ) 11 सितंबर, 2024 को भारत-फिलीपींस संयुक्त रक्षा सहयोग समिति (जेडीसीसी) की पांचवीं बैठक की सह-अध्यक्षता करने के लिए मनीला का दौरा करेंगे.  इस बैठक की सह-अध्यक्षता फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अवर सचिव  इरिनियो क्रूज़ एस्पिनो द्वारा की जाएगी.

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़  यात्रा के दौरान, रक्षा सचिव श्री अरमाने नों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.  वह फिलीपींस सरकार के अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।

यह यात्रा इसलिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि भारत और फिलीपींस राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष और भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ के 10 वर्ष पूरे होने का उत्सव मना रहे हैं.  दोनों देशों के बीच मजबूत एवं बहुआयामी संबंध हैं, जो रक्षा और सुरक्षा सहित कई रणनीतिक क्षेत्रों में बढ़े हैं.  दोनों देश रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

इस जेडीसीसी की स्थापना 2006 में दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित रक्षा सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन के दायरे में की गई है। जेडीसीसी (jdcc) की बैठक का चौथा संस्करण मार्च 2023 में संयुक्त सचिव स्तर पर नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. इसका पांचवां संस्करण सह-अध्यक्षता को प्रोन्नत करके सचिव स्तर का करने के तथ्य को रेखांकित करता है.