तेलंगाना के सिकंदराबाद में खिलाड़ी, संगीतकार और सामान्य ड्यूटी सैनिकों की भर्ती रैली

571
प्रतीकात्मक फोटो

तेलंगाना के सिकंदराबाद में यूनिट हेड क्वार्टर कोटे के तहत सैनिकों की भर्ती रैली होगी. इसमें सैनिक क्लर्क/एसकेटी, सैनिक (जनरल ड्यूटी), सैनिक (ट्रेड्समैन), उत्कृष्ट खिलाड़ी (ओपन श्रेणी) और संगीतकार (ओपन श्रेणी) भर्ती किये जायेंगे. सेना की भर्ती रैली का आयोजन सिकंदराबाद स्थित एओसी सेंटर में 2 दिसंबर से 19 जनवरी 2020 तक किया जाएगा.

रक्षा मंत्रालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक उत्कृष्ट खिलाड़ी (ओपन श्रेणी) वाले आवेदकों को खेल के ट्रायल के लिए एओसी सेंटर सिकंदराबाद के थापर स्टेडियम में 29 नवंबर 2019 को सुबह आठ बजे पहुंचना होगा.

उत्कृष्ट खिलाड़ी श्रेणी में ऐसे प्रतिभागी अपने प्रमाणपत्रों के साथ शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने बॉक्सिंग, फुटबॉल, वॉलीबाल, बास्केटबाल, हैंडबाल, हॉकी, तैराकी, कुश्ती, एथलेटिक्स और कबड्डी में अपने राज्य अथवा देश का सीनियर या जूनियर वर्ग में राष्ट्रीय अथवा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया हो. लेकिन ख़ास बात ये भी है कि जांच की तारीख वाले दिन प्रमाणपत्र दो वर्ष से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए. खिलाड़ी श्रेणी में भर्ती के लिए आयु सीमा साढ़े 17 से 21 वर्ष है.

खिलाड़ी श्रेणी में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल/एसएससी में प्रत्येक विषय में कम से कम 33% और कुल मिलाकर 45% अंक (ऐसे प्रत्याशी जिनके पास सीबीएसई समेत राज्य शिक्षा बोर्ड का ग्रेडिंग वाला प्रमाणपत्र है, उनके प्रत्येक विषय में कम से कम डी ग्रेड (33-40) और कुल मिलाकर सी2 ग्रेड अथवा 4.75 प्वाइंट्स) होने चाहिए.

सेना के बैंड में संगीतकार (ओपन श्रेणी) के लिए आवेदक को एओसी सेंटर स्थित थापर स्टेडियम में 2 दिसंबर 2019 को सुबह छह आना होगा. इस श्रेणी के लिए आवेदक की उम्र साढ़े 17 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ज्यादा जानकारी पाने के लिए अभ्यर्थी को एओसी सेंटर के मुख्यालय, ईस्ट मरेडपल्ली, त्रिमुलघेरी, सिकंदराबाद (टीएस) 500015 पर संपर्क करना होगा. एओसी सेंटर मुख्यालय का ई-मेल पता airawat0804@nic.in है. लेकिन एक ताकीद है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा के दौरान गलत उत्तर के लिए आधा अंक काटा जाएगा.